​पुरानीबस्ती पर प्रकाशित सभी ख़बरें सिर्फ अफवाह हैं, किसी भी कुत्ते और बिल्ली से इसका संबंध मात्र एक संयोग माना जाएगा। इन खबरों में कोई सच्चाई नहीं है। इसे लिखते समय किसी भी उड़ते हुए पंक्षी को बीट करने से नहीं रोका गया है। यह मजाक है और किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है। यदि आप यहाँ प्रकाशित किसी लेख/व्यंग्य/ख़बर/कविता से आहत होते हैं तो इसे अपने ट्विटर & फेसबुक अकाउंट पर शेयर करें और अन्य लोगों को भी आहत होने का मौका दें।

16 मई के लिए मेरी चार भविष्यवाणियां - ​डेरेक ओ'बेरिन​

रविवार को मन बड़ा ही चंचल हो रहा था और मैंने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए कुछ भविष्यवाणियां करने का फैसला किया। कृपया ध्यान दे , मैं राजनीतिक आकलन के लिए ' भविष्यवाणी ' शब्द का उपयोग कर रहा हूँ। यदि आप नक्षत्रो के आधार पर भविष्य जानना चाहते हैं तो सड़क के किनारे ज्योतिषी के पास जाएँ , और उसके तोते से परामर्श मांगे !

मैं चार भविष्यवाणी करने जा रहा हु। मेरी पहली भविष्यवाणी भारतीय जनता पार्टी के बारे में है जो, इस चुनाव में सबसे सबसे बड़ी पार्टी बनने जा रही है। भारतीय जनता पार्टी को दोहरे शतक का पूरा भरोसा है और वो एक बड़े स्कोर के बारे में सोच रहे है परन्तु - अंत में उनके हाथ सिर्फ निराशा ही लगेगी। रोज अपनी एक नयी शाखा खोलने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल और दार्जिलिंग में कुछ भी जीतने वाली नहीं है। उड़ीसा, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भाजपा के प्रचार​ और हो हल्ला के बावजूद उनकी उपस्थिति ना के बराबार है। ​इसका मतलब ए है की भारतीय जनता पार्टी को एक एयरबस A320 में अपने लोकसभा सांसदों को फिट करने के लिए पर्याप्त सीटें मिल जाएँगी परन्तु उस विमान ​की ​केबिन क्षमता​ सिर्फ 180 ​लोगो की है।

अगली भविष्यवाणी कांग्रेस के लिए है जो इतिहास में अपने सबसे खराब क्षण का सामना करने वाली है। मुझे संदेह है की कांग्रेस इस बार भारतीय रेलवे ट्रेन के एक डिब्बे में भरने के लिए भी पर्याप्त सांसदों को जीता पायेगी . आपकी जानकारी के लिए भारतीय रेलवे ट्रेन के एक डिब्बे की क्षमता 72 यात्रियों की होती है।

तीसरी भविष्यवाणी , तृणमूल कांग्रेस , अन्नाद्रमुक और बीजू जनता दल के लिए है जो अपने - अपने राज्यों में एक बड़े विजेता के रूप में आएंगे और प्रत्येक दल ​के पास अपने सांसदों ​को बस में ​बिठाने के लिए पर्याप्त जगह होगी। शायद हम इस सूची में सीमांध्रा के वाईएसआर कांग्रेस ​को ​जोड़ सकते हैं। वाईएसआर कांग्रेस ​के ​नेता वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने अपने वादे को ईमानदारी से निभाते हुए, कांग्रेस और भाजपा से समान दूरी बनाकर रख्खी है। उन्होंने चंद्रबाबू नायडू और तेलुगू देशम की तरह कोई गलती नहीं की है।

कोलकाता की भाषा में कहे तो एक छोटी बस या एक मिनी बस मायावती की बसपा के सांसदों को मिल सकती है जो भाजपा को उत्तर प्रदेश में एक कड़ी टक्कर दे रहे है। जहाँ तक आम आदमी पार्टी का सवाल है, शायद उन्हें एक ऑटो रिक्शा की बैक सीट पर बैठने भर सांसद मिल जायेंगे।

तो हमरे पास क्या बचा है ? एक विमान तैयार है, लेकिन उसमे ईंधन का अभाव है - बढ़ती सीटें और भागीदारों - के साथ उड़ने के लिए और कही पहुचने के लिए तैयार है। ​रेल का एक डिब्बा अकेले, खत्म हो चुकी पटरियों के बीच कही खड़ा है और दूर - दूर तक रेल के इंजन का कोई निशान नहीं दिख रहा है। शुक्र है की हमारे यहाँ बहुत सी बसे परिवहन व्यवस्था और सामान्य भारतीयों के आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करती है। 16 मई के बाद , ए सारी बसे - और ए सारे दल - भारत को उसके गंतव्य तक ले जायेंगे।

Note : This post is originally written by Derek O'Brien You can read the original Article here My four predictions for May 16

I have taken the prior approval from Mr.Derek O'Brien to translate this Article in Hindi.