​पुरानीबस्ती पर प्रकाशित सभी ख़बरें सिर्फ अफवाह हैं, किसी भी कुत्ते और बिल्ली से इसका संबंध मात्र एक संयोग माना जाएगा। इन खबरों में कोई सच्चाई नहीं है। इसे लिखते समय किसी भी उड़ते हुए पंक्षी को बीट करने से नहीं रोका गया है। यह मजाक है और किसी को आहत करना इसका मकसद नहीं है। यदि आप यहाँ प्रकाशित किसी लेख/व्यंग्य/ख़बर/कविता से आहत होते हैं तो इसे अपने ट्विटर & फेसबुक अकाउंट पर शेयर करें और अन्य लोगों को भी आहत होने का मौका दें।

टाइम मैनेजमेंट - Rewardme

मुम्बई जैसे शहर में टाइम मैनेजमेंट एक सबसे बड़ी समस्या है खासकर के उनके लिए जिन्हें टाइम मैनेजमेंट का ज्ञान ना के बराबर है. मेरे लिए भी ये समस्या बड़ी पेचीदा थी लेकिन इन्टरनेट पर कुछ रिसर्च करने के बाद मुझे लगा की टाइम मैनेजमेंट के लिए मुझे एक प्लान बनाना होगा. मैंने अपने दिनचर्या के कामो को लिखना शुरू कर दिया और धीरे धीरे मुझे सभी कामो और उनकी जरूरतों का ज्ञान हो गया.

अब मै रोज सुबह उठकर योग करता हूँ उसके बाद नहा धोकर फ्रेश हो जाता हूँ. नास्ते पर मै और शोभा साथ बैठते हैं. उसके बाद नास्ता करने के बाद मै खाने का डब्बा लेकर ऑफिस के लिए निकल जाता हूँ. ऑफिस पहुचने से पहले ही मै अपना सारा ईमेल मोबाइल पर चेक कर लेता हूँ. ऑफिस पहुचने से पहले मै अपनी टीम को सभी टास्क दे देता हूँ. मेरे ऑफिस पहुचने तक सभी को अपने काम पता होता है तो मै क्लाइंट मीटिंग के लिए निकल जाता हूँ और फिर दोपहर को आकर टीम मीटिंग में सभी के काम के रिव्यु करता हूँ और शाम होने तक बॉस को सारे काम की रिपोर्ट दे देता हूँ.

ऑफिस से निकलने के बाद मै घर वापसी के समय सोशल मीडिया पर जाकर अपने सभी दोस्तों को हाय! हेल्लो! कर लेता हूँ. घर पहुचने से पहले मै सभी ऑफिस के ईमेल का जवान दे देता हूँ और घर पर पहुचाते ही मोबाइल साइलेंट पर करके एक तरफ रख देता हूँ और इस तरह मै शोभा के साथ खाना बनाते समय किचन में रहता हूँ और फिर हम खाना साथ में कहते और अब मै उसे पहले से अधिक्क्क समय दे पाता हूँ.

सोते समय मोबाइल देखना मैंने बंद कर दिया इससे नीद भी अच्छी आती है और मै समय पर सो जाता हूँ. टाइम मैनेजमेंट के इस प्लान से अब मै शोभा पहले से अधिक खुश है और ऑफिस में बॉस भी मेरे काम से खुश है. इसलिए मेरा आप सभी को सुझाव है की अपने रोज की दिनचर्या में टाइम मैनेजमेंट जरुर करें.

“I am participating in the ‘Ready For Rewards’ activity for Rewardme in association with BlogAdda.”


Family Lifehttps://www.rewardme.in/family

1 टिप्पणी: